CloudFlare क्या है। Free SSL | Website Speed Up | DDOS Attack Protection

आज हम बात करेंगे CloudFlare क्या है और इसको कैसे इस्तेमाल करते हैं किस तरीके से हम CloudFlare के जरिए अपनी website में https ले सकते हैं । काफी सारे लोगों का सवाल होता है | Shivankar भाई हम अपनी website की Speed को कैसे बढ़ा सकते हैं और काफी सारे लोग यह भी जानना चाहते हैं कि हम अपनी website में होने वाले Attack को कैसे रोक सकते हैं | तो आज की इस बारे में, मैं आपके साथ बात करूंगा और आपको सारी चीजें बताऊंगा कि आप अपने WordPress Account में किस तरीके से यह सारी चीजें कर सकते हैं यह चीजें WordPress तक ही सीमित नहीं है बल्कि आप इसका इस्तेमाल Blogger में भी कर सकते हैं।

CloudFlare क्या है।

CloudFlare क्या है

अगर मैं बात करूं CloudFlare क्या है CloudFlare एक Web Software Company है जो काफी सारी Services Provide करती हैं जैसे CDN यानी कि (Content Delivery Network), इंटरनेट सिक्योरिटी (Internet Security), डोमेन नेम सर्वर सर्विसेज (Domain Name Server Services) इत्यादि Provide कराती है और इसके काफी सारे Plans है| लेकिन हम बात करेंगे Free वाले की जिसका इस्तेमाल करके आप अपनी website को काफी तेज कर सकते हैं| और अपनी website में Hacking (DDOS Attack) होने से रोक सकते हैं| उसके साथ साथ बात करूं तो आप अपनी website के लिए https (SSL Certificate) भी ले सकते हैं वह भी फ्री में|

CloudFlare setup कैसे करें

काफी सारे लोग यह सोचते हैं की CloudFlare बहुत बड़ी चीज है| और इसको सेट करना बहुत ही दिक्कत मंद हो सकता है| लेकिन अगर मैं बात करूं मैं आपको इसको setup करना कुछ ही मिनटों में सिखा दूंगा | जिससे आप आसानी से इसका इस्तेमाल करके अपनी website को सुरक्षित कर सकते हैं तो अब बात आती है कि CloudFlare Setup कैसे करना है | मैंने इसके लिए एक वीडियो अपने Youtube Channel ShivaHindiTech में डाला हुआ है आप नीचे भी देख सकते हैं चलिए अभी शुरू करते हैं कि हम इसको किस तरीके से करेंगे।

👉 तो सबसे पहले आपको अपना Hosting Account Open करना है जहां से आपने Hosting (Godaddy, NameCheap etc) ली है। उसके बाद आपको अपने Hosting Account में जाकर DNS को Select करना होगा आप नीचे दी गई मैं से देख सकते हैं।

👉 अब आपकोCloudFlare में Sing Up करना होगा Sing Up करने के बाद आपके सामने कुछ Options दिखाई देंगे, इसमें से आपको Option Select करना है Add Site, Select करने के बाद आपके सामने website Add करने के लिए आ जाएगा। अब आपको अपनी website को Add करना है और Free Plan को Select करना है उसके बाद Confirm करना है।

CloudFlare क्या है

👉अब आपके सामने आपकी website के DNS Records दिखाएगा तो आपको सीधे नीचे जाकर कंटिन्यू करना है

Also Read:-

CloudFlare क्या है setup

👉 अब आपके सामने Change Option है जिसमें आपको नेमसर्वर चेंज करना होगा अपनी Hosting से आपको नेमसर्वर बदलना होगा यानी कि जो आपकी Godaddy में Name Server है उनको चेंज करके आपको इसके मैं नेमसर्वर अपडेट करने होंगे।

setup-CloudFlare क्या है

👉 अब आपको तीन Option देखने को मिल जाते हैं पहला Improve Security, Optimization & Summary गेट स्टार्ट पर क्लिक करेंगे।

cloudflare-kya-hai

👉 अब आपको Full वाले Option में Click करना है ताकि आपके website में SSL Certificate भी मिल जाए और आपकी website secure भी हो जाए| और फिर आप इसे Save कर देंगे फिर Next Option आता है Auto Minify तो इसमें आपको तीनों Options को Select करना है JavaScript, CSS & HTML. इन तीनों को सेलेक्ट करने के बाद Save कर देना। बाकी सब कुछ Same है और उसके बाद आपको जस्ट फिनिश पर क्लिक करना है इस पर क्लिक करते ही आपकी website पूरी सेटअप हो चुकी हैCloudFlare के साथ आप चेक कर सकते हैं आपको इसके बाद कोई भी प्रॉब्लम आती है आप हमारे वीडियो नीचे देख सकते हैं।

How to Setup CloudFlare In Hindi 2020

उम्मीद करता हूं आप लोगों को ही है आर्टिकल और वीडियो पसंद आया होगा अगर आपको यह पसंद आया है तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिल्कुल भी ना भूलें और हमारे YouTube Channel को Subscribe करना बिल्कुल भी ना बोलते हैं| मिलते है अगले आर्टिकल में तब तक के लिए जय हिंद वंदे मातरम

Leave a Comment