Copy Content इस्तेमाल करना सही या गलत । Copy करने के फ़ायदे और नुकसान

1

Copy Content करना चाहिए या नहीं? यह question आपके मन में काफी बार आया होगा तो आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। की क्या और कैसे कॉपी कॉन्टेंट गलत या सही है।

अपने यह चीज तो काफी देखी होगी की काफी लोग है जो दूसरी website से content copy paste करते है। और वही चीज आप भी करना चते हो। मेरे title देखे कर आपको यह तो पता होगा ही की इसके नुकसान क्या होंगे लेकीन आपके मन में यह question होगा कि आखिर फ़ायदे क्या है।

Copy Content करने के फ़ायदे और नुकसान

Copy Content इस्तेमाल करना सही या गलत । Copy करने के फ़ायदे और नुकसान

Copy करने का सबसे बड़ा फायदा

इसके आप अपनी website में content जल्दी दे सकते हो । और आपको खोजने की जरुरत बिल्कुल भी नहीं पड़ेगी क्युकी आप किसी और का डाटा चुरा रहे हैं। इससे आपका समय काफी बच जाएगा।

Copy Content करने के नुकसान।

अगर आप copy करते हो तो। आप अपनी website को खाई की तरफ लेके जा रहे हो। जो आपके लिए एक बहुत बुरी बात होने वाली है Future में ।

  • Copy content इस्तमाल करने वालो पर google की नजर हर समय रहती है।
  • Copy content वाली वेबसाइट की index नहीं होती अच्छी तरह से है।
  • आज कल Google काफी ज्यादा advance हो गया है। जिससे आपकी website खतरे में आ सकती है। अगर आप कॉफी content Article अपनी website में डालते हो
  • अगर आप अपनी वेबसाइट में Copy Content इस्तमाल करते है तो आपकी website के लिए Google का Algorithm “Google Panda 🐼” है

जो आपको आपकी website search results से हटा देगा। तो किसी और का डाटा कॉपी करने से पहले 100times जरूर सोचना।

Copy Content इस्तमाल करके success possible है।

अगर आप ये सोच रहे है कि में Copy Content article डालूंगा और Google नहीं पकड़ पाएग तो आप गलत हो। क्युकी Google के Algorithm काफी advance है। काफी सारे लोगो के साथ यह भी होता है। की वो कॉपी content इस्तेमाल करते है और फिर 1-2 month ke लिए rank हो जाते है। लेकिन जैसे Google की नजर आपकी website पे पड़ेगी सीधे आपकी website Blacklisted हो जाएगी। तो इस चीज का ध्यान जरूर रखें।

{Also Read:- Indian App Store क्या है}

Copy Content इस्तमाल करने का दुसरा सबसे बड़ा नुकसान ये है कि अगर website owners ने आपकी against DMCA ( Digital Millennium Copyright Act) लगा दिया तो आपकी वेबसाइट पर बहुत ही जल्दी action लिया जाएगा। और अगर आप wordpress इस्तमाल कर रहे है तो आपकी website को blacklist कर देंगे। जबकि blogger में आपकी website को remove कर दिया जाता है।

Website की रैंकिंग issue

अगर आप कॉफी कॉन्टेंट इस्तमाल करते है तो आपकी Website की रैंक increase नहीं होगी। क्युकी वह content पहले से ही google के पास है। तो आपको इन चीज़ों का ध्यान रखें जरुरी है।

{Also Read:- Keyword क्या है}

Copy Content Advantage

जैसे कि में आपको पहले ही बता चुका हूं कि आप कॉपी कंटेंट काफ़ी जल्दी publish कर सकते हैं। जिससे आपका समय बचता है। लेकिन अगर आप यह करते है तो मैंने आपको इसके परिणाम बता दिए हैं।

Copy Content के disadvantages

  • No learning क्युकी आप किसी और का डाटा चुरा रहे है। तो इसमें आपको कुछ सीखने को नहीं मिलेगी।
  • आपकी website Blacklisted हो जाएगी जिससे आपकी पूरी मेहनत और पैसे खराब हो जाएगी।
  • आपकी website Google Panda 🐼 कभी भी blacklist कर सकता है।
  • आपकी website ranking होना बंद हो जाएगा। और आप पैसे नहीं कमा पाओगे।
  • आपकी website Long term के लिए नहीं चल पाएगी।

यही कुछ बाते है को आपको जानना जरूरी है। तो उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद अया होगा। अगर आया है तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। मिलते है अगले आर्टिकल मै तब तक के लिए जय हिन्दी वंदे मातरम।

1

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *