Fast website ko rank kaise kare 2020 | Ranking kaise badhaye 2020

क्या आप तेजी से Site Ranking on google करवाना  चाहते है ? क्या आप अपनी वेबसाइट website ko rank kaise kare या आपकी वेबसाइट के पेज को गूगल में पहले दस पेज मे शामिल करना चाहते है  आज हम आपके लिए ऐसी और अनोखी बाते लेकर आए  है जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से गूगल में आप अपनी साइट को रैंक करवा सकते है।

हम सभी जानते है की आज के ज़माने में हर कोई इन्सान घर बैठे पैसा कामना चाहता है इसके लिए आज कई लोग  ब्लॉगिंग को अपनी कमाई का ज़रिया बाना रहै है। इसकी वजह से आज blogging में कई सारी प्रतियोगिता देखने को मिलती है  प्रतियोगिता के इस कठिन समय में आज हमारी site के पेज को Google में Rank करवाना बहुत मुश्किल हो जाता है।  कई लोग अपने साइट की पेज को Search Engine Rank करवाने के लिए अनगिनत प्रयास करते रहते हैं लेकिन वह निश्चित रूप से उसमें सफल नहीं हो पाते हैं।  क्या आप चाहते हैं कि आप भी उन लोगों की तरह अनगिनत प्रयास करें और फिर ब्लॉगिंग से पीछा छोड़ कर फिर से अपने काम को चालू रखें। तो इसीलिए जानिए की website ko rank kaise kare or website ki ranking kaise badhaye 2020 के प्रतियोगिता के दिनों में!

website ko rank kaise kare jane sab kuch

साइट को गूगल में रैंक करने के दस अनोखे तरीके

इस article में मुख्य रूप से हम या बताना चाहते है जिसको आप छोटे शब्दों में जान ले।  इसमें हम यह सारी बातें आपको बताएँगे वह आप करते तो है पर उस पर ध्यान नहीं देते।  निश्चित रूप से यह सारी बातों का साइट को रैंकिंग में ध्यान में लेना जरूरी है।  यह पूरा article पढ़ने के बाद आपको यह एहसास होगा कि यह बात हमारे लिए कितनी जरूरी है। 

इस article में हम यह  कि कैसे एक अच्छे keyword rank kaise kare, अपने सर्च इंजन की प्रोब्लेम्स को अन देखा ना करे और साथ-साथ ही कैसे अपने गूगल के सर्च कंसोल में अपने साइट मैप को इंटर करना, साथ-साथ कई सारी ऐसी चीजें जताएंगे वह मूल रूप से छोटी है।  यह सारी बातें आपकी साइट को गूगल सर्च में ऊपर लाने में बहुत ज्यादा मददगार साबित होगी।

keyword rank kaise kare जानिए

कई सारे लोग अपने blog article में keywords को अच्छी तरह से रखने का काम करते हैं।  लेकिन उनके आर्टिकल के लिए  कौन से कीवर्ड को चुनना है कि जिसकी मदद से हमारा आर्टिकल जल्दी से गूगल में अच्छी तरह से और जल्दी से रैंक करें इसका अंदाजा नहीं होता है। हम आपको यह बताना चाहते हैं कि आप अपने ब्लॉग या आर्टिकल के लिए long-tail keywords का उपयोग करें।  आप कहेंगे क्यो Long Tail keywords? आप कहेंगे कि क्या है यह long-tail keywords और कैसे हम इसको अपने आर्टिकल में इस्तेमाल करें।  चलिए संक्षिप्त में बताते हैं कि क्या है यह Long-Tail कीवर्ड? ओर कैसे इसका इस्तेमाल हम अपने ब्लॉक में करें ?

long tail keywords क्या है और इसका इस्तेमाल अपने ब्लॉग में कैसे करें

Long Tail Keywords ज्यादातर दो और तीन  से ज्यादा वर्ड के कीवर्ड्स होते हैं। क्या आप जानते है की यह कीवर्ड के द्वारा दिया जाने वाला मूल्य ज्यादा होता है।  Long Tail कीवर्ड का इस्तेमाल करके आप आप ज्यादा कमा सकते है। मगर जब बात Google Search में Rank की आती है तो यह कीवर्ड मुख्या तौर से बहुत मददगार साबित होते ही। क्या आप जानना चाहेंगे की क्यों यह कीवर्ड हमें गूगल सर्च रैंकिंग को बढ़ने में फ़ायदेमंद है? इसका कारण यह है कि ज्यादातर लोग Long Tail Keywords को Target कम करते हैं और इसका एक और भी कारण है कि Long Tail keyword search volume ज्यादा नहीं होने के वजह से इस कीवर्ड्स को ध्यान में नहीं लेते है। 

आपने कीवर्ड्स को ढूढ़ने के दौरान देखा होगा की ज्यादातर इस कीवर्ड में प्रतियोगिता यानि कि Keyword Difficulty सबसे कम होती है।  बस इसके कारण Long Tail keyword को जल्दी से गूगल के पहले पेज में रैंक करवा सकते हैं . अब आप सोचेंगे कि यह की वर्ड का पता हम कैसे करें और कहां से करें !

हम आपको ऐसी थोड़ी वेबसाइट बताते हैं जिसकी मदद से आप Long Tail keyword  को आसानी से ढूंढ सकते हैं। कीवर्ड अपने आर्टिकल में रख सकते हैं जिससे आपको अपने आर्टिकल को रैंक करवाने में आसानी होगी।  आपका आर्टिकल  बहुत कम समय में गूगल के टॉप पेज में दिखने लगेगा।  यह लॉग टेल कीवर्ड मुख्य रूप से जो ब्लॉगिंग में नए है और जिसने अभी-अभी अपनी वेबसाइट बनायीं है उसके लिए खूब मददगार साबित होते है।

 Long Tail Keywords के लिए सबसे अच्छी  tool कौन सी है

  1. Google का Keyword Tool
  2. ahref tool (Apply Copoun Code “Shivahinditech” and get 51RsOff)

Ahref Tool कैसे काम करता है

Google search console kya hai, कैसे काम करता है और कैसे यह पेज रैंक करने में मदद रूप होता है

Google Search Console गूगल के डेवेलपर्स के द्वारा बनाया गया एक प्लेटफॉर्म  है। यह प्लेटफॉर्म मुख्य रूप हमारी वेबसाइट की जानकारी गूगल के सर्च इंजन को बताने के लिए बनाया गया है। Google Search Console or Google Webmaster में हमारी साइट पर गूगल के द्वारा आने वाले लोग, हमारी वेबसाइट के सारे पेज की Keywords के आधारित पोजीशन और कई सारी बातों को दिखती है। आपके मन मे सवाल उठ रहा होगा की google search console kya hai और वेबसाइट की स्पीड को बढ़ने में मदद करता है?

Also Read:- New Websites Mai Traffice Kaise Laye

क्या google search console keyword ranking करने मे मदद करता है?

हमारी रिसर्च के मुताबिक, हा यह मुख्य तौर पर साइट को रैंक करने में मददगार साबित हो सकती है।  आइ ये बड़े पैमाने पर जाने की कैसे google search console keyword ranking करने मे मदद रूप साबित होता है।  जैसे की हमने बताया उसके मुताबिक गूगल सर्च कंसोल हमारे साइट की कई जानकारी रखता है।  यह जानकारिओं में एक जानकारी गूगल के पेज के रैंकिंग की एवरेज पोजीशन यानि कि क्रमांक दिखाया जाता है।  यह सारी जानकारी का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को कैसे रैंक करे इसकी स्टेप बाय स्टेप गाइड पढ़े।

  1. Google Search Console के सबसे कम और ज्यादा वोल्यूम वाले कीवर्ड पर अपना ध्यान केंद्रित करे।
  2. Target Keywords की प्रतियोगिता यानि कि seo difficulty जांच करे। 
  3. Target Keywords को आपने मुख्य पेज में ढूंढे जिस पेज में यह लिखा गया है।
  4. Target Keywords से मिलने वाले और ज्यादातर Long Tail Keyword को अपने आर्टिकल में डाले।
  5. Target Keywords की जाँच समय सर गूगल सर्च कंसोल में करे।
  6. हम यह विश्वास दिलाते है की आपका यह आर्टिकल टारगेट कीवर्ड पर ज़रूर गूगल के पेज में रैंक करने लगेगा।     

इस क्रमांक से लिखी गई सारी बातों को दाहोराते रहे जिससे आपकी वेबसाइट या ब्लॉग के कई सारे पेज गूगल में रैंक करने लगेंगे। लेकिन इस प्रक्रिया जानने से पहले यह जान ले की यह प्रक्रिया को पूरी तरह से लागू होने मे थोड़े दिन लगेंगे। मगर हम मूल रूप से कह सकते है की यह उपाय आपके ज़रूर काम आएगा। हमें आशा है की आपको अंदाजा हो गया होगा की google search console keyword ranking में कैसे मदद करता है।

sitemap kya hota hai ,इसे सर्च कंसोल में कैसे डाले ,क्या sitemap google ranking करने मे मदद करता है

Sitemap आपके द्वारा बनायेगये सारे Pages, Categories और आपके ब्लॉग की सारी जानकारी का संग्रह है। साइट मैप एक XMLफाइल के रूप मे होता है जैसे की sitemap_index.xml or sitemap.xml इस URL को हमें हमारे गूगल सर्च कंसोल के साइट मैप भाग मे डालना होता है और submit करना पड़ता है।  कई सारे लोगो-को sitemap kya hota hai है और उसे कैसे डाले यह मालूम नहीं होता है।  इसकी वजह-से वह गलत साइट मैप के साथ और कई सारे गलत URL अपने गूगल सर्च कंसोल में डाल देते है।  क्या आप जानते हैं कि हमारे गूगल सर्च कंसोल में कौन से साइट मैप की लिंक डालें यानी कि सबमिट करें और कौन सी न करें। यह सारी तकनीक आपको यह समजायेगी कैसे  sitemap google ranking में मदद करता है।

आपको yoast seo plugin  द्वारा बनाया गया sitemap Google Search Console में डालना चाहिए। यह साइट मैप आपके ब्लॉग के हर पेज को Google Search Console की मदद से गूगल में रैंक करवाते है।

क्या वेबसाइट की स्पीड गूगल रैंक में मदद करती है, कैसे अपनी साइट की स्पीड को बढ़ा ये

गूगल में अपनी site ranking करने के लिए वेबसाइट की स्पीड एक बहुत बढ़िया ज़रिया हो सकती है हमारे लिए। वेबसाइट की स्पीड का अच्छा होना यानी कि हमारी वेबसाइट के पेज  का जल्दी से लोड होना और जल्दी से गूगल सर्च इंजन को देखना है।  अगर आपकी साइट लोड होने में 2 या 3 सेकंड से कम वक्त लगाती है तो यह बात आपके लिए या आपकी साइड के लिए और उसकी रैंकिंग के लिए बहुत अच्छी है।  लेकिन अगर आपकी साइट इसे ज्यादा समय लेती है तो यहां आपके site ranking के लिए बहुत नुकसान कारक है क्यों तो हम आगे बताते हैं।

क्या वेबसाइट की स्पीड कम होना हमारे लिए अच्छी बात है, वेबसाइट की स्पीड को हम कैसे बढ़ा ये

अगर आपकी website speed कम है तो यह आपके और आपकी साइट के लिए अच्छा नहीं है।  इसका कारण यह है की Google का crawler कीवर्ड की मदद से हमारी साइट को खोजते है।  अगर आपकी साइट के सारे पेज एक निश्चित समय में लोड नहीं हो पा रहे है तो यह आपकी साइट को खोजने गूगल सर्च इंजन को बहुत मुसीबत होती है।  बस इसकी वजह से हमारी साइट जल्दी से गूगल को मिल नहीं पाती है।  इस वजह से हम तेजी से गूगल में रैंक नहीं कर पाते है।  क्या आप जानना चाहेंगे की हमारे साइट को गूगल सर्च में पहले पेज में लाने के लिए हमारी साइट की स्पीड को कैसे कम करे?

हमारी website ki speed को कम करने के लिए हम आपको एक बढ़िया बाते बताते है जिससे आप अपनी साइट को जल्दी से लोड करा सकते है।

  1. ब्लॉग या वेबसाइट के लिए मोबाइल फ्रेंडली यानि कि अनुकूल  थीम पसंद करे। 
  2. ब्लॉग या वेबसाइट के लिए SEO Friendly यानि कि अनुकूल थीम पसंद करे।
  3. ब्लॉग या  वेबसाइट का समय-समय पर cache यानि कि न काम की चीजों को हटते रहे।
  4. ब्लॉग या वेबसाइट का लोडिंग टाइम को काम करने के लिए इससे थीम में अनगिनत CSS और Javascript को निकलते रहे।   

यह जरूरी बाते है जिन्हे एक अच्छे ब्लोगर को वेबसाइट को बनाते वक्त जानलेनि चाहिए। जिससे आप मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में आसानी से और तेजी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट को रैंक कर सकते है।

best wordpress themes के कोन सी है

हम आपको कुछ ऐसी best wordpress themes बताते है की जो सबसे अच्छी है और वह Theme SEO और Mobile Friendly भी है।

  1. Astra
  2. GeneratePress
  3. ThriveThemes
  4. Genesis Theme

कौन सा cache plugin wordpress के लिए अच्छा है।

cache plugin wordpress में होना आती आवश्यक है। Cache Plugin हमारे साइट को साफ करने का कार्य करता है। यह Plugin हमारे ब्लॉग की बिन जरूरी Html या Css या JavaScript की लाइनें को कम करता है। साथ-साथ हमारे ब्लॉग के वजन को काम करता है जिससे हम आसानी से हमारी साइट की स्पीड को बढ़ा सकते है।  जिससे हम हमारी साइट को इस प्रतियोगिता के दौर में आसानी से रैंक करवा सकते है।

क्या आप जानते है की आजके दौर में best Cache Plugin कौन सा है? तो जानिए सबसे best Cache Plugin WP  ROCKET है।  यह Cache Plugin हमारी साइट की स्पीड को बढनेमें बहुत मदद करता है। 

जरूर याद रखे

यह सारी बातें है जिनका ध्यान एक अच्छे ब्लॉगर को रखना चाहिए यह सारी बाते भले ही निश्चित तौर पर छोटी है।  लेकिन यह सारी चीजें  आपके लिए जानना अति आवश्यक है।  क्योकि website ki ranking kaise badhaye मूल बाते कई लोग जानते तो है पर इसको नकारते है। लेकिन एक अच्छा ब्लॉगर जो इस प्रतियोगिता के जमाने मे सही से  और जल्दी से आगे बढ़ाना चाहता है इसे यह सारी बातों को भूलना नहीं चाहिए। हम आशा करते है कि आपको Site Ranking on google article ज़रूर पसंद आया होगा। इससे आपको ज़रूर ख्याल आया होगा की website ko rank kaise kare हम ऐसी ही और कई सारी छोटी छोटी चीजें आपके सामने लाते रहेंगे।

उम्मीद है आप लोगों को यह article website ko rank kaise kare पसंद आया होगा ! आप नीचे कमेंट कर सकते हैं और अगर कोई डाउट होता है तो वह भी बता सकते हैं धन्यवाद!

2 thoughts on “Fast website ko rank kaise kare 2020 | Ranking kaise badhaye 2020”

Leave a Comment