GPL License क्या होता है। क्या आपको GPL यूज़ करनी चाहिए या नहीं|

जैसे कि मैंने अपने पिछले आर्टिकल में बताया था Nulled Theme के बारे में कि वह किस तरीके से काम करती हैं आपको वह से Theme लेनी चाहिए या नहीं लेनी चाहिए और यह themes किस तरीके से आपका नुकसान कर सकते हैं उसी प्रकार आज मैं आप लोगों के साथ GPL Theme के बारे में बात करूंगा और बताऊंगा कि GPL Theme के फायदे क्या होते हैं और क्या आपको GPL Theme यूज करनी चाहिए या नहीं करनी चाहिए। और GPL Theme क्या होती है या GPL Plugin क्या होता है। इन्हीं सब चीजों के बारे में आज हम बात करेंगे। GPL Theme के फायदे और नुकसान।

what-is-gpl-themes-plugin

GPL Theme & Plugin Advantage | GPL के फायदे

अगर मैं सबसे पहले बात करूं जो सबसे ज्यादा फायदा होता है कि आपको Theme काफी कम कीमत पर मिल जाती है अगर मैं बात करूं Premium Theme जो होती हैं उसकी प्राइस 100$ है तो वही GPL License में आपको $5 से लेकर $10 तक मिल जाती हैं जो एक बहुत बड़ा फायदा है उन लोगों के लिए जो Premium Theme खरीद नहीं सकते। GPL License कि कुछ Themes कुछ समय के लिए अपडेट को सपोर्ट करती हैं और कुछ Themes हैं जो सपोर्ट नहीं करती हैं।

Theme & Plugin के disadvantages

तो अगर मैं बात करूं अगर आप authentic source से Theme Download करते हो तो आपको कोई भी दिक्कत नहीं होगी | यानी कि कोई भी प्रॉब्लम नहीं आएगी लेकिन अगर आप Unknown Source से Download करते हो तो definately आपको Problem आएगी। और वह प्रॉब्लम क्या हो सकती हैं वह भी मैं आपको बता देता हूं

सबसे पहले दिक्कत वह एक Hack Version हो सकता है|

उस Theme पर कुछ छेड़खानी हो सकती है और उसकी Coding के साथ भी छेड़खानी हो सकती है।
काफी सारे लो इन themes में अपने Advertisement डाल देते हैं जिससे आप पैसा नहीं कमा पाओगे लेकिन जिससे आपने थीम डाउनलोड की है वह आराम से कमा लेगा।

GPL Theme & Plugin मैं Virus चेक कैसे करें|

तो अगर आप के पास कोई थीम है तो आप उस दिन को एक बार virustotal.com मैं जरूर चेक करें जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपकी Theme or Plugin के अंदर कोई वायरस नहीं है ।

GPL Theme & Plugin Full Explain in Hindi

उम्मीद करता हूं आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको पसंद आया है तो हमारे YouTube channel को Subscribe करें और अगर कोई डाउट होता है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं धन्यवाद|

Leave a Comment