Sitemap kya hota hai और Sitemap kaise kam karta hai

Sitemap kya hota hai | कैसे बनाये | WordPress और Blogger में

Sitemap kya hota hai | कैसे बनाये | WordPress और Blogger में :- 2000 की शुरुआत में, Google ने XML Sitemap के फ़ीचर्स को उपयोग करने लगे। SItemap की अच्छी उपलब्धि के कारन सभी Search Engine ने सौभाग्य से, 2006 में, Google, Yahoo, Microsoft और कुछ छोटे कई सारे Search Engine ने इस अच्छे फीचर्स को अपने अंदर शामिल किया और सभी ने साथ मिलकर इसको अपनाया।  इसका सबसे ज्यादा फायदा यह था की Website मालिकों के लिए यह सुनिश्चित करना बहुत आसान हो गया कि उनकी वेब साइट के प्रत्येक Page/Part को Crawl करके Search Engine Index में अपना स्थान बना सकते है। 

सभी Website के मालिको ने अपने विनिर्देश http://sitemaps.org पर प्रकाशित किए। इसके तुरंत बाद, Drupal समुदाय ने कदम रखा और एक मॉड्यूल बनाया, जिसे (आश्चर्य!) XML साइटमैप मॉड्यूल कहा गया। यह मॉड्यूल स्वचालित रूप से एक XML साइटमैप बनाता है जिसमें आपकी Drupal साइट पर प्रत्येक नोड और वर्गीकरण शामिल हैं।

दरअसल, यह मैथ्यू लोअर ने Google Summer of Code के हिस्से के रूप में लिखा था। मॉड्यूल का Drupal 6 संस्करण Kiam LaLuno द्वारा विकसित किया गया था। अंत में, 2009 के मध्य में, डेव रीड ने प्रदर्शन, मापनीयता और विश्वसनीयता के मुद्दों के समाधान के लिए मॉड्यूल के संस्करण 2.0 पर काम करना शुरू किया। और इसकी मदद से एक Sitemap फीचर्स की रचना हुई।

Sitemap kya hota hai और Sitemap kaise kam karta hai

Sitemap, Search Engine के लिए एक आसान तरीका है, जो Search Engine को उन साइटों के पेज के बारे में सूचित करता है जो क्रॉलिंग के लिए उपलब्ध हैं। अपने सरलतम रूप में, साइटमैप एक XML फ़ाइल है जो प्रत्येक URL के बारे में अतिरिक्त MetaData के साथ साइट के लिए URL सूचीबद्ध करता है ताकि Search Engine अधिक समझदारी से साइट को crawl कर सकें।

Web Crawler आमतौर पर साइट के अंदर और अन्य साइटों के लिंक से पेज खोजते हैं। sitemap इस data को उन Crawler को अनुमति देने के लिए पूरक करता है जो Sitemap के सभी URL को लेने के लिए साइटमैप का समर्थन करते हैं | और संबंधित मेटाडेटा का उपयोग करके इस URL के बारे में सीखते हैं।

Google news sitemap kya hota hai और इसे कैसे अपलोड करे

Google News क्यों बनाया गया है आप यह सोचते होंगे, Google ने अन्य साइटों से समाचार लेखों को एक ढांचे में ढालने और व्यवस्थित करके इंटरनेट पर सबसे लोकप्रिय समाचार स्रोतों में से एक बनाया है। इसे Google समाचार कहा जाता है और यदि आप एक समाचार वेबसाइट चला रहे हैं, तो आप जानते हैं कि यह आपकी टिप्पणी लेने के लिए कितना शक्तिशाली हो सकता है।

एक मुख पेज का लेख एक या दो घंटे में 50,000 या अधिक आगंतुकों को उत्पन्न कर सकता है। Google समाचार में रैंक होने के लिए भाग्य से अधिक समय लगता है। आपको समय-समय पर समाचार और योग्य सामग्री बनाने के लिए महान सामग्री लिखने की जरूरत है। यदि आपने ऐसा कर लिया है और आप अभी भी Google समाचार में दिखाई नहीं दे रहे हैं, तो Google समाचार XML साइटमैप बनाने का समय आ गया है। Google New Sitemap Generator मॉड्यूल मूल रूप से एडम बॉयस द्वारा वेबोपियस में बनाया गया था और डेव रीड द्वारा बनाए रखा जा रहा है। तुम दोनों का धन्यवाद।

Also Read:- Bloggers keliye free SEO tool (10 Tools ) | top free SEO tool for blogger

Google News Sitemap कैसे generate करे और कैसे अपलोड करे

Google News के लिए Sitemap को बनाना बिलकुल आसान है। इसके लिए आपको एक Plugin को डाउनलोड करना होगा।  इस प्लगइन की मददसे आप आसानीसे न्यूज़ के लिए sitemap बना सकते है।  जानिए क्या है स्टेप बी स्टेप प्रोसेस Google News Sitemap बनाने की।

  1.  XML Sitemap & Google News Plugin को WordPress में डाउनलोड करे।
  2. इसके बाद प्लगइन के सेटिंग में जाकर Google News Sitemap के Option को Enable करे।
  3. इसके बाद नीचे आकर सारी प्रक्रिया को सेव करे।
  4. थोड़े समय बाद आपको Google News Sitemap के Option के बाजुमें View का ऑप्शन दिखेगा।
  5. यह View के पास अपना माउस का पॉइंटर ले जा कर राइट के क्लिक करके लिंक को कॉपी करे।
  6. आखरी स्टेप यह है की आप वह लिंक को Google Webmaster में Sitemap में जाकर Submit करे।

 Image sitemap Kya Hota Hai

ज्यादातर लोगों को यह मालूम नहीं होता है की Image Sitemap kya hota hai और कैसे इसका उपयोग किया जाता है।  Image Sitemap हमारी वेबसाइट की सारी इमेज को गूगल या दूसरे Search Engine में Index करने में मदद करता है।  हमारी साइट की crawling प्रक्रिया को अच्छा करने में यह बेहतर रास्ता है।  मुख्तार यह है हमारे Image Sitemap का उपयोग जो हमारी Website को Search Engine में एक अच्छा स्थान प्राप्त करने मे मदद करती है। अब आपको शायद मालूम हो गया है की Image Sitemap kya hota hai और क्यों इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Also Read:- Copy Content इस्तेमाल करना सही या गलत । Copy करने के फ़ायदे और नुकसान

Video Sitemap Kya Hota Hai

अगर आप एक SEO को सीखने वाले हो तो आपको Video Sitemap kya hota hai इसके बारे मे जरूर पता होना चहिए।  बहुत सारे लोग वीडियो Sitemap का इस्तेमाल अपने Website में नहीं करते है। इनकी वजह से उनका वीडियो जल्दी से रैंक नहीं होता है।  यह सामान्य sitemap  की तरह ही प्रक्रिया है। sitemap हमारी website  की रैंकिंग को बढ़ता है और हमारी आमदनी को भी इसलिए एक अच्छे ब्लॉगर क नाते इन पहलुओं को ध्यान में रखना ही एक अच्छी समझदारी है। 

WordPress Me sitemap Kaise add Kare और, Generate Kare

WordPress में Sitemap को Generate करने के लिए वैसे तो बहुत सारे Plugin का इस्तेमाल होता है लेकिन मैं आज आपको एक आसान तरीका बताएंगे जिससे आपको कोई एक्स्ट्रा प्लगइन ना डाउनलोड करना पड़े।  लेकिन अगर आप उस टेक्निक का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको वह प्लगइन डाउनलोड करना पड़ेगा।  ज्यादातर लोग अपने वर्डप्रेस में SEO को अच्छा करने के लिए और अपनी साइट को बेहतरीन Index करने के लिए SEO के बहुत नामी प्लगइन को डाउनलोड करते हैं जैसे की Yoast SEO Plugin और RankMath SEO Plugin   यह दो प्लगइन है |जिनका इस्तेमाल लोग ज्यादातर अपने आर्टिकल के SEO को बेहतर करने में करते हैं।

इन प्लगइन की खासियत यही है कि इसमें पहले से ही वह सुविधा लोगों के लिए दी गई है जिसकी मदद से वह आसानी से Sitemap Generate कर सकते हैं।  अगर आप अपने ब्लॉग में यह दोनों में से कोई एक प्लगइन का उपयोग करते हो तो नीचे बताए गए तकनीक से आप आसानी से sitemap जनरेट कर सकते हो। 

अगर आप यह तकनीक प्लगइन को इस्तेमाल नहीं करते हो तो ऊपर गूगल न्यूज़ में बताए गए XML Sitemap & Google News Plugin को डाउनलोड करें और वह तकनीक से यानी कि वही प्रक्रिया से आप अपना साइटमैप गूगल वेबमास्टर में साइड में ऑप्शन में सबमिट करें।

Yoast SEO Plugin की मदद से Sitemap kaise banaye

यहां Yoast SEO Plugin की मदद से कैसे साइटमैप को जनरेट करें इसके स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताई गई है इसको ध्यान से इसका ध्यान से अनुसरण करें और आपके XML Sitemap को जनरेट करें।

  1. सबसे पहले Yoast SEO Plugin में दिए गए General विभाग में क्लिक करे और इसके अंदर प्रवेश करे।
  2. जनरल विभाग में तीन ऑप्शन होंगे उनमें से फीचर्स नाम के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  3. अब इस फीचर ऑप्शन में बहुत सारे स्टेप बाय स्टेप ऑप्शन दिए गए होंगे उनमें से Sitemap नाम के ऑप्शन पर जाएं और इसके ठीक बाद में दर्शाए ? (क्वेश्चन) पर क्लिक करे।
  4. इसके बाद आपको यह  See the XML sitemap ऑप्शन दिखेगा जो असल में आपका साइटमैप है।
  5. अब आप ऊपर की प्रक्रिया के जैसे ही उनके Google Webmaster में सबमिट करे।  

RankMath SEO Plugin की मदद से Sitemap kaise banaye

RankMath Plugin भी Yoast SEO Plugin की तरह एक अच्छा प्लगइन है जो Yoast SEO Plugin की तरह ही काम करता है और अपनी Website को जल्दी से तेजी से रन करता है। इसमें भी sitemap को बनाना सबसे आसान है।  नीचे दिए गए सारी प्रक्रियाओं को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और साइड में को जनरेट करें। 

  1. RankMath Plugin में दिए गए Sitemap Settings में जाये।
  2. अब वहां पहले से ही एक साइड में जनरेट किया गया है उस लिंक को कॉपी करके गूगल वेबमास्टर में सबमिट करें। 

Blogger Mai sitemap Kaise add Kare और Generate Kare

कई लोगों को blogger में Sitemap को कैसे बनाते हैं और कैसे उसको सबमिट करते हैं यह नहीं मालूम होता है।  आज में आपको blogger में भी sitemap सबमिट करना सिखाऊंगा।  जानिए स्टेप-बाय-स्टेप प्रक्रिया।

  1. सबसे पहले यह साइट Sitemap पर क्लिक करें जाए। 
  2. यहां अपने साइड की लिंक को डालकर साइटमैप जनरेट करें और सारे जनरेट हुए कोड को कॉपी करे .
  3. इसके बाद आपके ब्लॉगर के सेटिंग ऑप्शन में जाएं और वहां सर्च प्रेफरेंसेस में क्लिक करें .
  4. इसमें CustomRobot.TXT को यस(Yes) करें और वहां जनरेट किए गए कोड को पेस्ट करें .
  5. इस सारी प्रक्रियाओं को सेव करें .
  6. अब आप Google Webmaster में साइट में ऑप्शन पर जाए .
  7. अब Google Webmaster में साइटमैप सबमिट के ऑप्शन पर sitemap.xml लिखकर सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें
  8. बस हो गया अब साइटमैप सबमिट .

Sitemap Kya Hai | what is sitemap in hindi

if you like our work you can join us on our social handles

Facebook , Instagram, YouTube, pinterest

उम्मीद करता हूं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा अगर अया है तो इसको अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। मिलते है अगले आर्टिकल में तब तक के लिए जय हिन्द वन्दे मातरम |

Spread the love
Default image
Shivankar Kukshal
Shivahinditech.com is an online portal where you can check out about Blogging Tips, SEO Tips, Trending Tech Updates, and many more things
Articles: 68

One comment

Leave a Reply

Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124