WordPress Website Me Google Translate Kaise Add Kare

क्या आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Google Translator लगाना चाहते हैं। क्या आप आपके ब्लॉग या वेबसाइट को कोई भी का भाषा में कोई भी भाषा में बदलना चाहते हैं। आज हम आपके लिए ऐसा ही कुछ मजेदार और बढ़िया टूल लेकर आए हैं जिसका इस्तेमाल करके आप बस एक-दो सेकंड में आपकी Website Translate कर सकते है। यह टूल/प्लगइन कोई भी देश के यूज़र को आपकी वेबसाइट को पढनेमे मदद करेगा। जिससे आपकी वेबसाइट आपके केंद्रित देश के आलावा और कई सरे देशोमे उपयोगी हो सकती है। तो आइए चलिए हम ऐसे ही कुछ टूल्स दिखाते हैं जिसका उपयोग करके आप अपनी वेबसाइट को आसानी से दूसरी भाषा में बदल सकते है।

आपकी वेबसाइट को ट्रांसलेट करने के लिए जो टूल/प्लगइन का इस्तेमाल होता है उसका नाम Translate WordPress है। Translate WordPress गूगल के द्वारा बनाया गया एक बढ़िया सा प्लगइन है जिससे हम हमारी वेबसाइट में आसानी से यूज कर सकते हैं और हमारे साइड की भाषा को आसानी से बदल सकते हैं।

Translate WordPress Plugin का ज्यादातर इस्तेमाल बड़ी website/Blog में होता है जिसका इस्तेमाल कई देशों में होता है। Translate WordPress को उन लोगों के लिए बनाया गया हैं जिन्हें English भाषा पढ़ने में और समझने में दिक्कत होती है। हम जानते हैं कि इस दुनिया में ज्यादातर वेबसाइट इंग्लिश में है, कई देशों में इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल सबसे कम होता है। तो बस इसका यही कारण है की कोई वेबसाइट को अपनी भाषा में पढ़ सकें इस उद्देश्य से Translate WordPress Plugin को बनाया गया है।

Translate WordPress: Google Language Translator को वेबसाइट में कैसे लगाए

wordpress-translator-plugin

Translate WordPress: Google Language Translator को कैसे इनस्टॉल करे

  1. सबसे पहले आप अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की बाएं तरफ यानी कि लेफ्ट साइड में दिए गए मेनू को देखें इस मेनू में आपको एक प्लगइन नाम का सेक्शन दिखाई देगा इस पर आप क्लिक करें।
  2. इस प्लगइन सेक्शन में ऊपर बाएं तरफ यानी कि लेफ्ट साइड Add New करके बटन है उस को दबाए।
  3. Add New बटन को दबाते ही आपको एक नया सेक्शन दिखेगा जिसमे राइट साइड यानी कि दायी तरफ सेंटर में आपको एक सर्च बार दिखाई देगा।
  4. इस सर्चबार में आप Translate WordPress Search करे और इस प्लगइन को इनस्टॉल करे और एक्टिवटे करे।
  5. अब आप फिर से बाएं तरफ यानी कि लेफ्ट साइड दिए गए मेनू बार की और अपने माऊस का एरो ले जाए।
  6. माउस को लेजाते ही सेटिंग के सबमेनु देखेंगे जिस्मसे आपको Google Language Translator पे क्लिक करना है।
  7. Google language translator को खोलते ही दाई तरफ आपको एक नया पेज खुलेगा जिसमे Translate WordPress Plugin का सेटअप दिखेगा।

इस सेटअप को आपके हिसाबसे ठीक करते ही आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की भाषा को आसानीसे बदलसकते है तो आईये जाने की Translate WordPress setup कैसे करे।

Also Read:-

Translate WordPress plugin setup कैसे करे

  1. सबसे पहले आप ऊपर बताए मुताबिक Translate WordPress प्लगइन के सेटअप वाले सेक्शन को खोले।
  2. उसके बाद आप सबसे पहले प्लगइन को एक्टिवटे करने के लिए check this box to activate के चैक बॉक्स पर चेक करे यानिकि क्लिक करे।
  3. उसके बाद  choose the original language of your website में आपके ब्लॉग पर लिखी जाने वाली भाषा को पसंद करे।
  4. आपको निचे कई तरहकी भाषाए दिखेंगी जिनमें से आप अपने ब्लॉग को ट्रांसलेट करनेके लिए मुख्य भाषाओं को पसंद करले।

या सारा सेटअप था अपनी भाषाको पसंद करनेका अब आती है बारी अपने ट्रांसलेटर बटन को सेट करनेकी।

AMP Page को ट्रांसलेट कैसे करे ? Translate WordPress प्लगइन की मददसे AMP Page की भाषा कैसे बदले

हमने ऊपर बताया उसके मुताबिक हम हमारे वेबसाइट की भाषा को आसानीसे बदल सकते है। मगर क्या आप जानते है की AMP Page की भाषा कैसे बदली जा सकती है? आइये में सिखाता हु की हमारी Website AMP Page को कैसे बदले। हमारी website के AMP Page की भाषा को बदलने के लिए में आपको एक के बाद एक क्रमांक से सीखता हु।

  1. सबसे पहले आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की बाई तरफ दिखने वाले मेनू मे से Appearance सेक्शन पर अपने मउस के एरो को ले जाए।
  2. उसके बाद आपको सबमेनु दिखेंगे इसमेसे Widget सेक्शन पर क्लिक करे।
  3. Widget सेक्शन में आपको तीन कॉलम दिखाई देंगी इसमेसे पहली दो कॉलम मे से Google Language Translator को ड्रैग एंड ड्राप करके अपने दायी तरफ आखरी कॉलम में दिखने वाले AMP के कोई एक सेक्शन मेसे जिसमे आपको डालना हो।
  4. अब आप आखिरमे इस सेटिंग को करले सेव।

क्या हम WordPress 5.5 Translate WordPress प्लगइन का उपयोग कर सकते है

कई बार मुझेक्याkai लोग यह प्रश्न पूछते है की क्या हम WordPress 5.5 में Translate WordPress प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते है। तो मेरे रीसर्च की मददसे और अनुभव की मददसे में यह कहता हु की WordPress 5.5 update की वजह से Translate WordPress प्लगइन पर इसकी कोई असर नहीं होती है। यह इस नए वर्शन में आसानीसे इस्तेमाल होता है और काम करता है। WordPress 5.5 update की वजहसे आप बिलकुल न डरे। यह प्लगइन इस वर्षों में भी ओल्ड वर्शन की तरह भाषाको बदलता है।

बस आपका काम हो गया ख़तम अब आपकी वेबसाइट मोबाइल के AMP पेज के द्वारा आये गए हर यूजर को साइट को ट्रांसलेट करनेको मिलेगा। इस आसान तरकीब का उपयोग करके आप आसानीसे अपनी वेबसाइट में कोईभी देशके या खोई भी भाषा के लोगो तक आपका कंटेंट आसानीसे पंहुचा सकते हो बिना किसी खर्च के या पैसे लगाए।  मजे आशा है की मेरी ये गाइड आपको जरूर पसंद आयी होगी। मेरी इस साइट पर आपके लिए में कई साड़ी ऐसी छोटी छोटी चोजो को लाया करूँगा। जिससे आपको आपने ब्लॉग पर यूजर को बढ़ने का मौका मिलेगा और आपकी कमाइमे ज्यादा बढ़ावा होगा।

Leave a Comment